Best Kharbuja Shake Kaise Banta Hai | खरबूजा शेक 10 मिनट

Kharbuja Shake kaise banta hai
Kharbuja Shake kaise banta hai

Best kaise banta hai है और इसे कैसे बनाना है इसे कब बनाया जायें येही सब प्रशन सबके दिमाग में घूमता है । शेक गर्मियों में पीना बहुत ही अच्छा होता है। गर्मियों का इंतजार कई खास फलों के लिए किया जाता है. इनमें आम

, शरीफा, खरबूज और तरबूज जैसे फल शामिल हैं.

फ्रिज में रखे ये ठंडे फल जब मुंह में घुलते हैं, तो घर के बाहर बरपती गर्मी का भी मलाल नहीं होता, अपनी मिठास और ठंडक से दिवाना बना देने वाला तरबूज और दूसरा अपनी खूश्बू से ही मुंह में पानी ला देने वाला खरबूजा। गर्मियों के ये दोनों ही सिजनल (मोसमी) फल स्वाद में ही नहीं सेहत में भी इजाफा करते हैं. तो आइए शुरू करते हैं इसे बनाने की विधि।

Kharbuja Shake kaise banta hai
Kharbuja Shake

तैयारी का समय

तैयारी का समय : 10 मिनट

खरबूजे का शेक की सामग्री

  • खरबूजा 1
  • चीनी 8 चमच
  • दूध 4 ग्लास
  • बर्फ की क्यूब्स 8

Kharbuja Shake Kaise Banta Hai (विधि)

  • खरबूजे को धो लीजिए, फिर उसका छिलका और बीज निकाल कर खरबूजे को छोटे टुकड़ो मे काट ले।
  • कटे हुये टुकड़ो और चीनी को मिक्सर मे डाल ले और पीस ले। फिर इसमे बर्फ की क्यूब और दूध डाल कर मिक्सर से अच्छी तरह से मैश कर लीजिए। खरबूजे का शेक बन कर तैयार है ठंडा – ठंडा गिलास मे डाल कर परोसिए।

खरबूजा के फायदे

खरबूजे के बीज में भी काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. यह तकरीबन सोया में पाई जाने वाली मात्रा के बराबर है. 

खरबूजा आपको स्वाद देने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. इसमें शुगर और कैलोरी की मात्रा ज्यादा नहीं होती, इसलिए यह आपका पेट भी भर देता है और आपको मोटा भी नहीं होने देता. 

दूसरे फलों के मुकाबले खरबूजे में कहीं ज्यादा विटामिन ए, सी और ई पाए जाते हैं. तो अगर खरबूजे का सेवन किया जाए तो यह आंखों के लिए बहुत अच्छा साबित होता है, क्योंकि ये विटामिन आंखों के अच्छे हैं.

डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं, तो खरबूजा खाने के बाद उसके बीज सुखाकर रख लें. खरबूजे के बीज टाइप 2 डायबिटीज में बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. रेगुलरी इन्हें खाने से डायबिटीज होने के खतरे को भी कम किया जा सकता है. 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*